Rnfi New Update 2021 | Open Bank Of India Koisk With Rnfi Aeps Portal | How To Open Bank Of India BC

बैंक ऑफ़ इंडिया CSP/BC के लिए आवेदन करें

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) एक भारतीय वाणिज्यिक बैंक है जिसका मुख्यालय मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में है। 1906 में स्थापित, यह 1969 में राष्ट्रीयकरण के बाद से सरकार के स्वामित्व में है। BOI SWIFT (सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटर बैंक फाइनेंशियल टेलीकॉम) का एक संस्थापक सदस्य है, जो लागत प्रभावी वित्तीय प्रसंस्करण और संचार सेवाओं के प्रावधान की सुविधा देता है।

वर्ष 2018 में BOI ने RNFI सेवाओं को भारत भर में बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट एजेंट नियुक्त करने के लिए कॉर्पोरेट बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट के रूप में नियुक्त किया।

व्यवसाय संवाददाता एजेंट की नियुक्ति की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • इच्छुक स्थान सीएसपी बनने के लिए प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  • सीएसपी दस्तावेजों की आवश्यक सूची के माध्यम से जाएगा और उल्लिखित शर्तों के लिए सहमत होगा।
  • आवश्यक प्रारूप डाउनलोड करें।
  • सीएसपी अनुमोदन के लिए जाँच करने के लिए BOI की निकटतम शाखा का दौरा करेगा।
  • एक बार शाखा CSP के लिए अनुरोध स्वीकार कर लेती है, RNFI नियुक्ति पत्र, देय परिश्रम पत्र और OD अनुरोध पत्र प्रदान करता है।
  • शाखा सीएसपी का दौरा करती है और निरीक्षण करती है।
  • शाखा ने निरीक्षण रिपोर्ट और सीएसपी के संपूर्ण दस्तावेजों के सेट के साथ अंचल कार्यालय को अपनी सिफारिश प्रस्तुत की।
  • आंचलिक कार्यालय सीएसपी को मंजूरी देता है और सीएसपी का ओवरड्राफ्ट खाता खोलने के लिए उसी के संचार को शाखा को भेजता है।
  • सीएसपी को बचत खाता खोलने के लिए शाखा में जाने की आवश्यकता है और रुपये का सावधि जमा। 20,000 जो बाद में OD में परिवर्तित हो जाएंगे और CSP उसी राशि के लिए लेनदेन कर सकते हैं।
  • एक बार OD खाता तैयार हो जाने के बाद, CSP RNFI के साथ साझा करेगा और RNFI स्थान के लिए एक ऑपरेटर आईडी बनाएगा। ओपी आईडी बनते ही सीएसपी काम करने के लिए तैयार है।




CSP द्वारा लेनदेन संबंधी गतिविधियाँ:

  1. AEPS बायोमेट्रिक्स के माध्यम से BOI खाते की शेष राशि की जाँच
  2. AEPS बायोमेट्रिक्स के माध्यम से BOI खाते के मिनी विवरण
  3. एईपीएस बायोमेट्रिक्स के माध्यम से बीओआई खाते से नकद निकासी
  4. MATM का उपयोग करके डेबिट कार्ड और पिन के माध्यम से BOI खाते से नकद निकासी
  5. बीओआई को नकद जमा, बीओआई खाते का लाभकारी खाता विवरण देना
  6. एईपीएस बायोमेट्रिक्स के माध्यम से बीओआई खाते से बीओआई खाते में निधि स्थानांतरण
  7. एईपीएस बायोमेट्रिक्स के माध्यम से बीओआई ओडी खाते से बीओआई खाते में निधि स्थानांतरण
  8. बीओआई खाते से बीओआई खाते में अकूत विवरण के माध्यम से स्थानांतरण
  9. बीओआई ओडी खाते से बीओआई खाते में अकूत विवरण के माध्यम से फंड ट्रांसफर
  10. NEFT के जरिए BOI अकाउंट से दूसरे / किसी भी बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर
  11. आईएमपीएस के माध्यम से बीओआई खाते से दूसरे / किसी भी बैंक खाते में फंड ट्रांसफर
  12. खाता खोलना या नवीनीकरण – OD खाते (ओवर ड्राफ्ट)
  13. खाता खोलना या नवीनीकरण – फसल ऋण खाते
  14. खाता खोलना या नवीनीकरण – एमआईसी खाते
  15. खाता खोलना या नवीनीकरण – पीएमजेडीवाई खाते
  16. खाता खोलना या नवीनीकरण – आरडी खाते
  17. खाता खोलना या नवीनीकरण – फ्लेक्सी आरडी खाते
  18. खाता खोलना या नवीनीकरण – टीडीआर खाते (मोबिलाइजेशन)
  19. पासबुक का अद्यतन
  20. पीएमएसबीवाई की बिक्री – प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  21. PMJJY की बिक्री – PM जीवन ज्योति योजना
  22. पेंशन योजना (अटल पेंशन योजना) की बिक्री, ऋण – कृषि, शिक्षा, स्वर्ण, गृह, एमएसएमई इत्यादि के संवितरण की तैयारी
  23. ऋणों की वसूली
  24. Cheque’s stop placement
  25. Request acceptance for new cheque books
  26. Accepting Cheques for Deposits to Banks Branch
  27. Enquiry for Status of Cheques Deposited
  28. शिकायतों का दर्ज करना
  29. शिकायतों की ट्रैकिंग स्थिति
  30. पेंशनरों के लिए लाइव प्रमाणपत्र जारी करना
  31. स्वयं सहायता समूह का गठन – स्वयं सहायता समूह
  32. जेएलजी का गठन – संयुक्त देयता समूह
  33. आधार सीडिंग या लिंकिंग
  34. रुपे कार्ड सक्रियण
  35. भारत बिल भुगतान प्रणाली

सीएसपी से दस्तावेजों की सूची

  1. आधार कार्ड और पैन कार्ड
  2. शिक्षा प्रमाणपत्र (10 या 12 पास)
  3. बिजली का बिल कॉपी
  4. शॉप लाइसेंस (उदा।, आधार / गुमास्ता)
  5. स्थान स्वामित्व दस्तावेज़ (यदि स्वामित्व वाली संपत्ति कर कागज़ात) (यदि किराए पर लिया गया हो (एक वर्ष में किराया नवीनीकरण)
  6. मालिक एनओसी (किराए के मामले में)
  7. पुलिस सत्यापन (ऑनलाइन / शारीरिक)
  8. IIBF परीक्षा प्रमाण पत्र(यदि हो )
  9. बैंक ऑफ़ इंडिया की पासबुक की कॉपी




नियम एवं शर्तें:

  1. आवेदक भारतीय निवसी होणा चाही।.
  2. आवेदक बैंक / RBI / भारत सरकार के नो योर कस्टमर (KYC) मानदंडों का पालन करेगा।
  3. आवेदक किसी भी मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों में शामिल नहीं होना चाहिए।
  4. प्रत्येक बिजनेस-कॉरेस्पॉन्डेंट एजेंट को दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के लिए बैंक द्वारा निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता।
  5. आवेदक किसी भी राजनीतिक दलों, धार्मिक / सांप्रदायिक संगठनों / समूहों से जुड़ा नहीं होना चाहिए।
  6. आवेदक को बैंकों / सोसायटी / FI, आदि के साथ डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए
  7. आवेदक का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है और कोई आपराधिक कार्यवाही पुलिस, अदालतों या किसी अन्य अधिकारियों के पास लंबित नहीं है।

Apply For BOI CSP

Bank of India (BOI) is an Indian commercial bank with headquarters in Bandra Kurla Complex, Mumbai. Founded in 1906, it has been government-owned since nationalisation in 1969. BOI is a founder member of SWIFT (Society for Worldwide Inter Bank Financial Telecommunications), which facilitates provision of cost-effective financial processing and communication services.

In the Year 2018 BOI appointed RNFI Services as the Corporate Business Correspondent to further appoint Business Correspondent Agent across INDIA.

The process for appointment of Business Correspondent Agent is as below:

  • Interested location click on the link available on the Platform to become CSP.
  • CSP will go through the required list of documents and agrees for the conditions mentioned.
  • Download the required formats.
  • CSP will visit the nearest branch of BOI to check for the approval.
  • Once the branch accepts the request for the CSP, RNFI provides Appointment letter, Due Diligence Letter and OD request letter.
  • Branch visits the CSP and conduct the inspection.
  • Branch submit its recommendation to the Zonal office along with the Inspection report and set of complete documents of CSP.
  • Zonal Office approves the CSP and send the communication of the same to the branch to open an Overdraft Account of the CSP.
  • CSP needs to visit the branch to open a savings account and Fixed Deposit of Rs. 20,000 which will later be converted into OD and the CSP can transact for the same amount.
  • Once the OD account is generated, the CSP will share the same with RNFI and RNFI will create an Operator ID for the Location. The CSP is ready to work once the OP ID is created.




Transactional Activities by the CSP

  1. Balance Check of BOI Account via AEPS Biometrics
  2. Mini Statements of BOI Account via AEPS Biometrics
  3. Cash Withdrawals from BOI Account via AEPS Biometrics
  4. Cash Withdrawals from BOI Account via Debit Cards & Pin using MATM
  5. Cash Deposit to BOI Account giving Beneficiary Account Details of BOI Account
  6. Funds Transfer from BOI account to BOI Account via AEPS Biometrics
  7. Funds transfer from BOI OD Account to BOI Account via AEPS Biometrics
  8. Funds Transfer from BOI Account to BOI Account via Acct Details
  9. Funds Transfer from BOI OD Account to BOI Account via Acct Details
  10. Fund Transfer from BOI Account to other/any Bank Account via NEFT
  11. Fund Transfer from BOI Account to other/any Bank Account via IMPS
  12. Account Opening or Renewal – OD Accounts (Over Draft)
  13. Account Opening or Renewal – Crop loan Accounts
  14. Account Opening or Renewal – MIC Accounts
  15. Account Opening or Renewal – PMJDY Accounts
  16. Account Opening or Renewal – RD Accounts
  17. Account Opening or Renewal – Flexi RD Accounts
  18. Account Opening or Renewal – TDR Accounts (Mobilisation)
  19. Updation of Passbooks
  20. Sale of PMSBY – PM Suraksha Bima Yojana
  21. Sale of PMJJY – PM Jeevan Jyoti Yojana
  22. Sale of pension plans (Atal Pension Yojana),
    Application preparing for disbursement of Loans – Agriculture, Education, Gold, Home, MSME etc.
  23. Recovery of Loans
  24. Cheque’s stop placement
  25. Request acceptance for new cheque books
  26. Accepting Cheques for Deposits to Banks Branch
  27. Enquiry for Status of Cheques Deposited
  28. lodging of complaints
  29. Tracking status of complaints
  30. Issuance of Live certificates for Pensioners
  31. Formation of SHG – Self Help Groups
  32. Formation of JLG – Joint Liability Groups
  33. Aadhaar Seeding or Linking
  34. Rupay Card Activation
  35. Bharat Bill Payments System

List of Documents From CSP

  1. Aadhaar Card & Pan Card
  2. Education Certificate (10th or 12th Pass)
  3. Electricity Bill Copy
  4. Shop License (e.g., Udyog Aadhaar/ Gumasta)
  5. Location Ownership Document (If owned – Property Tax Paper) (if rented (Rent Agreement – renewal in one year))
  6. Owner NOC (in case of rented)
  7. Police Verification (Online/Physical)
  8. IIBF Exam Certificate
  9. Bank of India BankPass Book Copy

Terms & Conditions:

  1. The applicant should be an Indian National.
  2. The applicant shall comply with the Know Your Customer (KYC) norms of the Bank/RBI/GOI.
  3. The applicant should not be involved in any money laundering activities.
  4. The minimum Educational Qualification stipulated by the Bank for onboarding each Business-Correspondent Agent being Class-X passed.
  5. The Applicant should not be connected to any political parties, religious/communal organizations/groups.
  6. The applicant should not be defaulter with banks/societies/FI, etc.
  7. The applicant does not have any criminal record and no criminal proceedings are pending with police, courts or any other authorities.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *